बिना सेट-टॉप बॉक्स बदले ही बदल सकेंगे डीटीएच ऑपरेटर, बस करना होगा ये…

अगर आप अपने केबल सेवा प्रदाता से संतुष्ट नहीं है या आपको डीटीएच (डायरेक्ट टू होम) सर्विस प्रोवाइडर की सेवा बदलनी है तो अब आप बिना सेट टॉप बॉक्स बदले सर्विस प्रोवाइडर को बदल सकते हैं। ये ठीक उसी तरह काम करेगा जिस तरह से आप मोबाइल नंबर पोर्ट करते हैं।

आपको केबल सर्विस बदलवाने के लिए सेट टॉप बॉक्स आदि बदलवाने की जरूरत नहीं करनी पड़ेगी। जल्द ही मोबाइल ऑपरेटर्स की ही तरह डीटीएच और केबल ऑपरेटर्स को भी पोर्ट किया जा सकेगा। इससे आपको कोई भी सेवा प्रदाता चुनने की आजादी मिलेगी।

इस तरह से बदल सकेंगे सर्विस प्रोवाइडर

डीटीएस सर्विस प्रोवाइडर बदलने के लिए आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से यूनिक पोर्टिंग कोड जेनरेट करना पड़ेगा, इसके बाद ये पोर्टिंग कोड दूसरे सर्विस प्रोवाइडर को देना होगा। इस तरह से आपका सर्विस प्रोवाइडर बदल जाएगा। फिलहाल इसके लिए ट्रायल चालू हो गई है।

loading...

ट्रायल हुआ शुरू

मोबाइल नंबर की ही तरह डीटीएच या केबल सर्विस प्रोवाइडर को पोर्ट करने के लिए सीडॉट ने ट्रायल भी शुरू कर दिया है। माना जा रहा है की एक महीने के अंदर पोर्टेबिलिटी को लॉन्च किया जा सकता है। पोर्टेबिलिटी को लागू करने से पहले ट्राई सभी स्टेकहोल्डर्स से मुलाकात करेगा।

ट्राई का ट्रायल रहा सफल

बता दें, ट्राई का सेट टॉप बॉक्स पोर्टेबिलिटी को लेकर ट्रायल सफल रहा है। यह ट्रायल पिछले साल अक्टूबर में शुरू हुआ था। वहीं, ट्राई ने फरवरी, 2016 में डीटीएच या केबल सर्विस प्रोवाइडर के पोर्टेबिलिटी के लिए कंस्लटेशन शुरू किया था।

 
Loading...
loading...