20 साल से कायम है अनिल कुंबले का यह अंतर्राष्ट्रीय रिकॉर्ड, देखें Video

स्पोर्ट्स डेस्क। आजकल एक पारी में 10 विकेट लेने कोई पुरानी बात नहीं रही है। इन दिनों घरेलु Cricket भी ऐसी उपलब्धि हासिल की जा रही है। इस साल भारत में ही दो खिलाड़ियों ने घरेलु Cricket में यह मुकाम हासिल किया, लेकिन एक पारी में दस विकेट की बात होती है तो भारत के दिग्गज लेग स्पिनर अनिल कुंबले का नाम सबकी जुबां पर आ ही जाता है।

ऐसा इसलिए कि कुंबले ने यह कारनामा Test Cricket में किया था और उनसे पहले ऐसा केवल एक बार हुआ था उनके बाद Test Cricket में कोई ऐसा नहीं कर सका है। कुबले ने 7 फरवरी को 1999 में Test Cricket की एक पारी में 10 विकेट लिए थे, वह भी पाकिस्तान के खिलाफ।

loading...

कुंबले ने 1999 में पाकिस्तान के भारत दौरे के दूसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन दूसरी पारी में 10 विकेट अपने नाम किए थे। इससे पहले ऐसा कारनामा इंग्लैंड के जिम लेकर ही कर पाए थे। जिम लेकर ने 1956 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ यह रिकॉर्ड बनाया था। उसके बाद घरेलु Cricket में कुछ खिलाड़ियों ने एक पारी में 10 विकेट जरूर लिए, लेकिन Test Cricket में यह मुकाम केवल कुंबले ही हासिल कर सके।

यह संयोग ही कहा जाएगा कि जब कुंबले के रिकॉर्ड की 20वीं सालगिरह मनाई जा रही है, उसी साल घरेलु Cricket में दो बार ऐसे मौके आए जब किसी खिलाड़ी ने एक पारी में 10 विकेट लिए। पिछले साल सीके नायडू ट्रॉफी में 19 साल के सिदक सिंह ने पांडुचेरी के लिए खेलते हुए 10 विेकट लिए थे। और उसके बाद कूच बेहार ट्रॉफी में मणिपुर के रेक्स राजकुमार सिंह ने एक पारी में 10 विकेट लिए थे।

Loading...
loading...