चीन बनाएगा खुद का चांद, जो असली से 8 गुना होगा चमकीला !

चीन। चांद के दीदार की हसरतें तो इंसान ने कभी से पूरी कर ली। चांद की सतह पर जाकर उसकी खूबसूरती को जी भरकर निहारा भी गया और उसकी चांदनी का भी दीदार किया गया, लेकिन चीन अब इससे भी एक कदम आगे बढ़कर एक नकली चांद के निर्माण का सपना देख रहा है। इस मामले में चीन का कहना है कि लैब में निर्मित किया गया यह चांद उसकी बढ़ती ऊर्जा की जरूरतों को पूरा करने में अहम योगदान देगा।

चांद

चीन अंतरिक्ष में ऐसे सेटेलाइट को छोड़ने की योजना बना रहा है, जो धरती से देखने पर आसमान में चमकते चांद का अहसास कराएगा। चायना डेली में छपी खबर के मुताबिक आर्टिफिशियल मून सड़कों पर चमकने वाले लैंप की जगह लेगा।

loading...

सिचुआन प्रोविंस के चेंगडू सिटी में बनाया जा रहा है। यह आर्टिफिशियल मून धरती से 500 किलोमीटर की दूरी पर स्थापित किया जाएगा और असली चांद से आठ गुना ज्यादा चमकदार होगा। यह मून असली चांद की तरह सूरज की किरणों को धरती पर परावर्तित करेगा।

तयशुदा प्रोग्राम के तहत अंतरिक्ष में पहला चांद 2020 तक सिचुआन के जिचेंग सेटेलाइट लॉन्च सेंटर से प्रायोगिक तौर पर छोड़ा जाएगा। यदि यह कार्यक्रम सफल रहा तो 2022 तक तीन और इस तरह के सेटेलाइट अंतरिक्ष में छोड़े जाएंगे। तियान फू साइंटिक सोसाइटी के वू चुन फेंग ने बताया कि पहला सेटेलाइट प्रायोगिक होगा, लेकिन इसके बाद के सेटेलाइट का व्यावसायिक उपयोग किया जाएगा।

Loading...
loading...