बेडरूम सेक्स के बाद हर महिला को करना चाहिए ये काम !

रिलेशनशिप डेस्क. रिलेशनशिप में पार्टनर साथ संबंध बनाना एक आम बात है। अच्छे और समझदार लोग शारारिक संबंध बनाते समय बहुत ही सावधानी बरतते है। क्योकि सुरक्षा ही बचाव होता है और इसके लिए वो अपने प्राइवेट पार्ट की सफाई का भी बहुत ध्यान रखते है।

क्योकि अपने यौन अंगो की सफाई पर ध्यान देने की जरुरत है। खासकर प्राइवेट पार्टस की सफाई तो बहुत जरुरी है। इस मामले में डॉक्टर का कहना है कि संभोग के बाद महिलाओं को पेशाब जरुर करना चाहिए। डॉक्टर्स के इस बात के पीछें क्या वजह है आईये जानते हैं…

# शारीरिक संबन्‍ध बनाने के बाद कुछ महिलाओं को मूत्र मार्ग में संक्रमण की शिकायत हो जाती है, जो कि खुद उनके ही पार्टनर दृारा ट्रांसमिट होती है।

पुरुषों में शुक्राणु (वीर्य) और मूत्र एक ही मार्ग के माध्‍यम दृारा निकलते हैं, जिससे मूत्र संक्रमण संभोग दृारा आसानी से महिला साथी के जननांग में चला जाता है। इससे संक्रमण की समस्या हो जाती है।

loading...

# हर महिलाओं को संभोग करने के पहले और बाद में अपने यौन मार्ग की अच्‍छी तरह से सफाई करनी चाहिये जिससे किसी भी प्रकार के संक्रमण के फैलने का खतरा ना हो।

इंटरकोर्स करने से ना सिर्फ मूत्र रोग बल्कि कई और संक्रमण भी शरीर में आसानी से प्रवेश कर सकते हैं। पुरुषों को कंडोम के इस्तेमाल से यौन संचारित रोगों से खुद और अपनी पार्टनर की दोनों सुरक्षा करने की सलाह दी जाती है।

# पुरुषों को एक बार अपने प्राइवेट पार्ट्स को भली प्रकार से जांच लेना चाहिये कि कहीं उनमें घाव या छाले तो नहीं हो गए हैं। इस‍ी तरह से महिलाओं को भी देखना चाहिये। संभोग करने के बाद महिलाओं को एक बार टॉयलेट जरुर जाना चाहिये नहीं तो उन्हें मूत्र संक्रमण हो सकता है।

#बेसिक हाइजीन रूल कहता है कि इंटरकोर्स करने से पहले अपने प्राइवेट पार्ट्स को हमेशा धो लें। ऐसा करने से आप किसी भी बीमारी पैदा करने वाले बैक्टीरिया या फंगस को बढ़ने से रोक देते हैं।

संभोग करने के बाद हर किसी को दुबारा नहाना चाहिये, जिससे आप अपने शरीर पर लगी हुई गंदगी को साफ कर सकें और इन्फेक्शन से बच सकें।

Loading...
loading...