IND vs NZ : ये कारनामा करने वाला दुनिया का तीसरा देश बना भारत !

डेस्क। भारत ने वेलिंगटन में खेले गए आखिरी वनडे मैच में न्यूजीलैंड को 35 रन से हराकर पांच मैचों की सीरीज 4-1 से अपने नाम ​की। अपनी इस जीत के साथ भारत क्रिकेट खेलने वाला दुनिया का केवल तीसरा ऐसा देश बन गया है जिसने न्यूजीलैंड को उसकी धरती पर द्विपक्षीय श्रृंखला में इतनी बड़ी हार दी हो।

भारत से पहले ऑस्ट्रेलिया ने 1999 में न्यूजीलैंड को उसके घर में खेली गई द्विपक्षीय वनडे सीरीज में 4-1 से हराया था। उसके एक साल बाद साल 2000 में श्रीलंका ने भी न्यूजीलैंड को उसकी धरती पर खेली गई द्विपक्षीय वनडे सीरीज में 4-1 के अंतर से मात दी थी। ऑस्ट्रेलिया ने 2004/05 के अपने दौरे पर न्यूजीलैंड को उसी की सरजमीं पर द्विपक्षीय वनडे सीरीज में 5-0 से क्लीन स्वीप किया था।

2009 में एमएस धौनी की कप्तानी में जीता था

loading...

भारत ने साल 2009 में महेंद्र सिंह धौनी के नेतृत्व में न्यूजीलैंड का दौरा किया था और द्विपक्षीय वनडे सीरीज में मेजबान टीम को 3-1 से हराया था। लेकिन 2014 के अपने दौरे पर भारतीय टीम को एकदिवसीय सीरीज में न्यूजीलैंड के हाथों 4-0 से क्लीन स्वीप का सामना करना पड़ा था।

भारत ने इस बार द्वीपक्षीय वनडे सीरीज के पहले तीन मुकाबले एकतरफा तरीके से जीते। जिसके बाद नियमित कप्तान विराट कोहली ने बाकी बचे दौरे से खुद को आराम देने का फैसला किया और कप्तानी रोहित शर्मा के हाथों में सौंपी गई।

चौथे मैच में भारतीय टीम सिर्फ 92 रनों पर सिमट गई और न्यूजीलैंड यह मुकाबला 8 विकेट से जीता। जब ऐसा लग रहा था कि मेजबान टीम अब लय में आ चुकी है तभी 5वें और आखिरी मैच में भारत ने उसे एक बार फिर 35 रनों से हरा दिया।

Loading...
loading...