ये है दुनिया की तीसरी सबसे अमीर महिला, तलाक के बाद हासिल की ये मुकाम !

लाइफस्टाइल डेस्क. ये हैं मैकेंजी बेजोस। साथ में हैं अमेजन के मालिक जैफ बेजोस। दोनों का शादी के 25 सालों बाद तलाक हो गया है। इस तलाक के बाद जैफ बेजोस की संपत्ति का एक चौथाई हिस्सा मैकेंजी बेजोस को देना होगा। इसके तहत जैफ अपनी पत्नी को 35 बिलियन यूएस डॉलर देंगे। भारतीय रुपये मापें तो यह आकड़ा 24 खरब से ज्यादा रुपये होते हैं। इस पैसे से वो दुनिया की सबसे धनी महिलाओं की सूची में शुमार हो जाएंगी। मैकेंजी फिलहाल 48 साल की हैं।

माना जाता है कि अमेजन के विशाल अंपायर के पीछे जेफ की पत्नी मैकेंजी की भी काफी भूमिका रही है। शुरुआती सालों में ना केवल उन्होंने जैफ के साथ अमेजन की प्लानिंग और मार्केटिंग की योजना बनाने में साथ दिया बल्कि हमेशा उनके साथ मजबूती से खड़ी रहीं।

loading...

मैंकेंजी और जैफ की पहली मुलाकात एक इंटरव्यू के दौरान न्यूयॉर्क में हुई थी। उस मुलाकात में जैफ उनका इंटरव्यू ले रहे थे और वो एक रिसर्चर के तौर पर नौकरी के लिए उनके सवालों का जवाब दे रही थीं। तब न्यूयॉर्क की एक फंड कंपनी डीई शॉ में जैफ वाइस प्रेसीडेंट थे। जब उन्हें नौकरी मिल गई तो उनके बैठने की जगह जैफ के केबिन के बगल में ही थी। उनका कहना है कि जैफ जितने जोरदार तरीके से हंसते थे, वो आवाज उन्हें भा गई। जल्दी ही दोनों ने लंच में साथ जाना शुरू कर दिया। तीन महीने बाद ही दोनों ने सगाई कर ली और इसके तीन महीने बाद शादी। विवाह 1993 में हुआ। तब जैफ 29 के थे और मैकेंजी 23 की।

शादी के एक साल बाद ही जैफ ने अपनी शानदार नौकरी छोड़ दी और अपने नए वैंचर का प्लान बनाने के लिए पूरे देश में घूमते रहे। जब अमेजन कंपनी की शुरुआत हुई तो मैकेंजी भी इसमें जैफ का हाथ बंटाने लगीं। धीरे धीरे अमेजन बड़ी होती गई। लेकिन इन सारे बरसों में लोग जैफ और मैकेंजी के कपल को एक मिसाल की तरह देखते थे।

Loading...
loading...