NEET 2018: 60,000 MBBS सीटों के लिए, 13 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स आज देंगे परीक्षा

लखनऊ. MBBS दाखिलों की सबसे बड़ी प्रवेश परीक्षा राष्ट्रीय पात्रता व प्रवेश परीक्षा (NEET) आज आयोजित होगी। CBSE ने परीक्षा संबंधी तैयारियां पूरी कर ली हैं। देशभर के 150 शहरों में परीक्षा आयोजित की जाएगी। शनिवार को सभी केंद्रों परीक्षा संबंधी सामग्री उपलब्ध करवा दी गई। केंद्रों सुरक्षा भी कड़ी की गई है।

NEET 2018 Examination

आपको बता दें कि देशभर के कुल 13.36 स्टूडेंट्स इस परीक्षा में शामिल होंगे, जिसमें से 60000 MBBS सीटों के लिए उम्मीदवारों को चुना जाएगा। लखनऊ में सभी केंद्रों को मिलाकर कुल 30 हजार परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। CBSE के कॉर्डिनेटर जावेद आलम खान ने बताया कि परीक्षा में किसी तरह की गड़बड़ियां न हो इसके लिए बोर्ड ने विशेष तैयारियां की हैं।

समय पर न पहुंचने पर नहीं मिलेगा प्रवेश

बोर्ड ने सख्त निर्देश देते हुए कहा है कि अभ्यर्थियों को तय समय में ही परीक्षा केंद्रों पर पहुंचना होगा। अगर परीक्षा शुरू होने के बाद कोई अभ्यर्थी केंद्र पर पहुंचता है तो उसे परीक्षा देने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

बोर्ड ने पुलिस व प्रशासन की भी मदद ली है। केंद्रों पर पुलिस के साथ प्रशासनिक अफसर भी तैनात होंगे। किसी तरह की गड़बड़ी होने पर कानूनी कार्रवाई भी की जाएगी।

loading...

इन्हीं कपड़ों में मिलेगी अभ्यर्थियों को एंट्री

बोर्ड के नोटिफिकेशन के मुताबिक अभ्यर्थियों को हल्के रंग के कपड़े पहनकर आने को कहा गया है। शर्ट भी केवल आधी बाजू की पहननी होगी। खास बात यह है कि जूतों के बजाए केवल चप्पल पहनकर ही आ सकते हैं।

अभ्यर्थियों को निर्देश दिए गए हैं कि महिला अभ्यर्थी सलवार-सूट और पुरुष अभ्यर्थी ट्राउजर पहनकर आए। किसी भी कपड़े में कोई बड़ा बटन नहीं होना चाहिए।

इस पर भी है पाबंदी

अभ्यर्थियों को नोजपिन, चेन, नेकलेस, पेंडेंट, बैज, ब्रूच, घड़ी, कोई भी मैटेलिक आइटम, पेन, पेंसिल, कैलकुलेटर, पेन ड्राइव, पर्स, चश्मा, हैंडबैग, बेल्ट, अंगूठी आदि लेकर आने पर भी पाबंदी लगाई गई है।

नकल विहीन परीक्षा करवाने की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। अगर कोई अभ्यर्थी गड़बड़ी करने की कोशिश करेगा तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई भी की जाएगी।

जावेद आलम खान, CBSE कॉर्डिनेटर

बोर्ड कुछ केंद्रों पर जैमर लगाने की भी तैयारी की है। जिससे किसी भी तरह के मोबाइल नेटवर्क का इस्तेमाल न हो सके। जावेद आलम खान ने बताया कि परीक्षा दोपहर दस से एक बजे तक होगी। परीक्षा के वक्त किसी भी व्यक्ति को केंद्र पर भीतर जाने व वहां से बाहर आने की अनुमति नहीं है।

loading...