लगातार 5वीं बार इजरायल के प्रधानमंत्री बनने की तैयारी में नेतन्याहू !

New Delhi। इजरायल में हुए संसदीय चुनाव के अंतिम नतीजे गुरुवार रात जारी कर दिए गए। केंद्रीय चुनाव समिति के प्रमुख जज हनान मेलर के अनुसार, प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की लिकुड पार्टी को सबसे ज्यादा 36 सीटें मिली हैं। जबकि मुख्य प्रतिद्वंद्वी ब्लू एंड ह्वाइट पार्टी के खाते में 35 सीटें आई हैं।

loading...

इजरायल की 120 सदस्यीय संसद में बहुमत नहीं मिलने के बावजूद नेतन्याहू पांचवीं बार प्रधानमंत्री बनने की तैयारी में जुट गए हैं। वह 2009 से इजरायल के प्रधानमंत्री हैं। उन्होंने यकीन जताया है कि वह दूसरे राष्ट्रवादी और धार्मिक दलों के सहयोग से गठबंधन सरकार बना लेंगे। इन दलों के हिस्से में कुल 65 सीटें आई हैं। चुनाव जीतने के बाद 69 वर्षीय नेतन्याहू ने समर्थकों से कहा था, ‘गठबंधन सरकार बनाने के लिए दक्षिणपंथी धड़े और धार्मिक पार्टियों से बातचीत शुरू हो गई है।’

पूरी संभावना जताई जा रही है कि नेतन्याहू की लिकुड पार्टी शास दल और यूनाईटेड तोरा जूडाइस्म के साथ गठबंधन कर सकते हैं। ये दोनों यहूदी पार्टियां हैं और उन्हें क्रमश: आठ और सात सीटें मिली हैं। इसके अलावा वह कुछ अन्य पार्टियों का समर्थन पाने में कामयाब हो जाएंगे।

Loading...
loading...